Massive drop in Bitcoin, Dogecoin, Ethereum and other coin prices. What it means for investors? in hindi

बिटकॉइन, एथेरियम और डॉगकॉइन जैसी लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में पिछले 24 घंटों में भारी गिरावट आई है। आज (19 मई, 2021) शाम करीब 6.30 बजे, बिटकॉइन सिर्फ 28.5 लाख रुपये पर कारोबार कर रहा था, जबकि एथेरियम क्रिप्टोक्यूरेंसी प्लेटफॉर्म पर 1.8 लाख रुपये पर कारोबार कर रहा था। डॉगकॉइन की कीमत 21 रुपये तक गिर गई है, जबकि शीबा इनु सिक्का, जो हाल ही में चर्चा में था, 48 प्रतिशत से अधिक गिरकर 0.000710 रुपये हो गया था।

लगभग सभी सिक्कों की कमतें लाल और गिर रही हैं। इन लोकप्रिय सिक्कों की कीमतों में गिरावट नाटकीय लग सकती है, लेकिन क्रिप्टो परिसंपत्तियों की उच्च अस्थिरता को देखते हुए, यह आश्चर्य के रूप में नहीं आना चाहिए।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि चीन द्वारा वित्तीय भुगतान संस्थानों को क्रिप्टोकुरेंसी सेवाएं प्रदान करने से प्रतिबंधित करने के बाद बुधवार को बिटकॉइन 3–1 / 2 महीने के निचले स्तर पर गिर गया।

ZebPay के सह-सीईओ अविनाश शेखर के अनुसार, बिटकॉइन की कीमत में अपने सर्वकालिक उच्च से लगभग 40 प्रतिशत की गिरावट नाटकीय दिखती है, लेकिन क्रिप्टो सहित कई अस्थिर बाजारों में सामान्य है, खासकर इतनी बड़ी रैली के बाद।

शेखर ने कहा कि इस तरह के सुधार मुख्य रूप से अल्पकालिक व्यापारियों के मुनाफा लेने के कारण हुए हैं। उन्होंने कहा कि लंबी अवधि के निवेशकों के लिए गिरती कीमतें खरीदारी के अवसर के रूप में काम कर सकती हैं।

“बिटकॉइन की कीमत में अपने ऐतिहासिक उच्च स्तर से लगभग 40 प्रतिशत की गिरावट नाटकीय दिखती है, लेकिन क्रिप्टो सहित कई अस्थिर बाजारों में सामान्य है, खासकर इतनी बड़ी रैली के बाद। इस तरह के सुधार मुख्य रूप से अल्पकालिक व्यापारियों के लाभ लेने के कारण होते हैं। लंबी अवधि के निवेशक इन कम कीमतों को खरीदारी का अवसर कह सकते हैं, जैसा कि माइक्रोस्ट्रेटी ने अभी किया था, ”शेखर ने कहा।

“तकनीकी विश्लेषक इसे लगभग 40,000 डॉलर के समर्थन स्तर का परीक्षण कहेंगे। किसी भी प्रकार का निवेशक यह नहीं कहेगा कि ट्वीट अंतर्निहित कारण हैं। निवेशकों को पहले शिक्षा में निवेश करना चाहिए। बिटकॉइन, एथेरियम और अन्य क्रिप्टो-एसेट्स के अंतर्निहित मूल्य पर शोध करें क्योंकि आप स्टॉक खरीदने से पहले कंपनी की जानकारी देख सकते हैं। रुपये की औसत लागत और एसआईपी जैसी रणनीतियों का उपयोग अस्थिरता के माध्यम से अधिक आत्मविश्वास से करने और दीर्घकालिक दृष्टिकोण लेने के लिए करें, ”उन्होंने कहा।

बिटकॉइन की कीमत टेस्ला के भुगतान यू-टर्न के बाद से है। बिटकॉइन में अच्छी रैली हुई और विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि यह सुधार के कारण था।

क्या आपको बिटकॉइन में निवेश करना चाहिए?

क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य अप्रत्याशित है और वर्तमान अस्थिर है। यह एक बहुत ही उच्च जोखिम वाली संपत्ति है। इसलिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि क्रिप्टोकरेंसी में महत्वपूर्ण बचत और आपातकालीन निधियों को जोखिम में नहीं डालना चाहिए।

i am blogger and youtuber